अजवाईन के फायदे benifits of Carom Seeds

 अजवाईन का उपयोग आमतौर पर खाने क स्वादिष्ट बनाने के लिये मठ्ठी, नमकीन पूरी,  नमक पारे और पराठों में  किया जाता है लेकिन अजवाईन के बहुत से  औषधीय लाभ है। जिनसे आप अब तक अंजान हैं. पेट से संबंधित बीमारियों के लिये यह एक अच्छी औषधि है।  अपच होने पर अकसर हमें गरम पानी और नमक के साथ अजवाइन खाने की हिदायत दे दि जाती है. यही नहीं अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात पाने की अचूक दवा है. साथ ही ज्यादा कामुकता की इच्छा रखने वाले इंसान को शांत और ठंडा रखने के लिये भी इसका उपयोग किया जाता है। शरीर के अंदर के कीड़ो को मारने के लिये यह एक प्रभावशाली औषधि है।  यहां पर हम आपको अजवाइन के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं
 benifits of Carom Seeds,ajwain ke fayde, benifits of ajwain
 benifits of Carom Seeds

अजवाईन के फायदे (Benifits of Carom Seeds)

  • वजन या चर्बी घटाने में उपयोगी

अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है. एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भ‍िगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा होता है.

  • पाचक में सहायक

 अजवाईन को एक अच्छा पाचन खाद्य माना जाता है। अपच से होने वाले दस्त और पेचिश की समस्या को दूर करने के लिये भी अजवाईन का उपयोग किया जाता है। इसके लिये आपको 1 कप पानी में 1 चम्मच अजवान के बीज को उबाले और उबालने के बाद पानी को ठंडा होने पर उस पानी को पी लीजिये। 
  • पेट की बीमारियों से छुटकारा 

पेट से संबंधित बीमारियों के लिये यह एक अच्छी औषधि है। इससे पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें. खाना खाने के बाद इस चूरन का ग्रहण कर लीजिये।
जुखाम से निजात पाने के लिये भी अजवाईन का उपयोग किया जाता है, एक कपडे में अजवाईन पाउडर को बांधे और रोज़ उसकी गंध ले, इसे आपकी  जुखाम की समस्या भी दूर होंगी। आप अजवाईन और गुड के मिश्रण को लेकर उसका एक पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को एक-एक चम्मच दिन  दो बार ले। इससे अस्थमा से भी छुटकारा मिल सकता है।
  • डिलिवरी के बाद अजवाइन का पानी

बच्‍चे की डिलिवरी के बाद महिलाओं को अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है. इससे पेट की सफाई होती है और शरीर को गर्मी भी मिलती है. हालांकि अजवाइन का पानी पीने से पहले आपको अपने डॉक्‍टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.
  •  ह्रदय की समस्या से छुटकारा

यदि अजवाईन का सेवन एक कप गर्म पानी के साथ किया जाये तो यह ह्रदय को क्रियाशीलता प्रदान करता है और ह्रदय सुचारू रूप से काम करता है।
  • मसूड़ों की सूजन को दूर करे 

अगर मसूड़ों में सूजन हो तो अजवाइन को भूनकर उसे पीसकर पाउडर बना लें. इससे ब्रश करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिलती है.
  • गठिया के रोग में भी मिलता है आराम

 आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया का रोग ठीक हो जाता है. अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है.
  • बदबूदार साँस से भी छुटकारा

अजवाईन के बीजो से बदबूदार साँस से भी छुटकारा पाया जा सकता है। अजवान के बीजो को सौफ के बीज के साथ लेने से बदबूदार साँस से छुटकारा मिलता है।
कई महिलाओं को पीरियड्स के वक्‍त कमर और पेट के निचले हिस्‍से में बहुत दर्द होता है. ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द में आराम मिलता है. इस बात का ध्‍यान रख‍िए कि अजवाइन की तासीर गरम होती है और अगर ब्‍लड फ्लो ज्‍यादा हो इसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए.
 

No comments